प्रदेश के गाँवों मे भी लगेगा स्मार्ट मीटर… NBPDCL और सिक्योर मीटर लिमटेड के बीच हुआ समझौता …..

महागठबंधन का प्रतिनिधि सम्मेलन —————- महागठबंधन के सामने देश व संविधान को बचाने का है बड़ा मकसद – दीपंकर भट्टाचार्य का संबोधन…..
05/06/2022
डॉ. धीरज सिन्हा को जनता दल यूनाइटेड, (शिक्षा प्रकोष्ठ) में प्रदेश महासचिव बनाये जाने पर विभिन्न समाजसेवियों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दीं…..
04/07/2022

प्रदेश के गाँवों मे भी लगेगा स्मार्ट मीटर… NBPDCL और सिक्योर मीटर लिमटेड के बीच हुआ समझौता …..

पटना डेस्क :- बिजली की उपलब्धता और शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाने की दिशा में अपनी शानदार उपलब्धियों से देश को राह दिखाने के बाद बिहार अब एक कदम और आगे बढ़ने जा रहा है। बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।16 जून को नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड एवं सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच करार हुआ। जिसके तहत नॉर्थ बिहार के 5 जिलों सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के ग्रामीण क्षेत्रों में एवं मुजफ्फरपुर के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों स्मार्ट मीटर लगाए जायेंगे।

विदित हो कि बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर इंस्टालेशन को दो फेज में बांटा गया था। पहले फेज में शहरी क्षेत्रों में 8 लाख से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगा कर बिहार इस मामले में देश में लगातार पहली स्थान पर बना हुआ है। आज के इस करार के होने से दूसरे फेज की शुरुआत हो जायेगी। इस करार के तहत सिक्योर मीटर्स के द्वारा कुल 26 लाख स्मार्ट मीटर 30 महीने मे लगाए जायेंगे। सिक्योर मीटर्स द्वारा सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण के ग्रामीण इलाकों एवं मुजफ्फरपुर के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में स्मार्ट मीटर लगाने हेतु सर्वे का काम शुरू कर दिया है एवं जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस से पहले 13 मई 2022 को साऊथ बिहार के कई ज़िलो जसे भागलपुर शहर ,बांका ,जमुई एवं शेखपुरा के ग्रामीण क्षेत्र मे दस लाख स्मार्ट मीटर लगाने का करार जीनस पावर के साथ किया गया था ओर कार्य प्रगतिशील है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के अलावा सिक्योर मीटर एनर्जी ऑडिट भी करेगा।

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की दिशा में बिहार पूरे देश को राह दिखा रहा है। आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि स्मार्ट मीटर लगाने के लिए अभी तक का देश का यह सबसे बड़ा करार है। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एवं बिहार स्टेट पॉवर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के सी०एम०डी संजीव हंस ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर के प्रति उपभोक्ताओं को प्रतिक्रिया काफी सुखद एवं उत्साहजनक रही है और बिहार मे अब तक 8 लाख 29 हज़ार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुका है। आशा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी हमें लोगों का सहयोग मिलेगा। साथ ही ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव ने नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के एम०डी प्रभाकर, सिक्योर मीटर्स के पदाधिकारियों एवं सीनियर प्रोटोकॉल ऑफिसर ख्वाजा जमाल को ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के विषय में उपभोगताओ के बीच जागरूकता बढ़ाने एवं स्मार्ट मीटर लगाने हेतु कुशल प्रबंधन करने के लिए निर्देश दिया।

Comments are closed.